11 February 2015

स्वयं को व्यवस्थित करें


     अव्यवस्थित जीवन हमारे सामने कई मुश्किलें खड़ी कर देता है।  इनमें से एक मुश्किल यह है कि हमारा समय न चाहते हुए भी अनावश्यक रूप से बर्बाद होता है और दुःखद बात यह है कि हम खुद इस के लिए दोषी है है।

     इसलिए समय के सर्वश्रेष्ठ उपयोग का यह सिद्धांत है - खुद को व्यवस्थित करिए।

     अव्यवस्था का सबसे आम उदाहरण है किसी काग़ज़ या फाइल का न मिलना।  अनुमान है कि ऑफिस में काम करने वाले लोग किसी कागज़ या फाइल को खोजने में हर दिन लगभग ३० मिनिट बर्बाद करते है।  आलस या जबरदस्ती के कारण हम किसी चीज़ को सही जगह पर नही रखते और फिर उसे खोजने में ऑफिस या घर को अस्त-व्यस्त कर देते है।  अंत में हमें किसी ऐसी जगह पर मिलती है, जहा उसे रखा ही नहीं जाना चाहिए था।

     अव्यवस्था का और एक रूप है बीमारी।  असंतुलन भोजन, अनियमित नींद, चिंता, तनाव और हानिकारक आदतों की वजह से अक्सर हम खुद ही बीमारी को आमंत्रित करते है।  समय का सर्वश्रेठ उपयोग करने केलिए हमें व्यवस्थित जीवन जीना चाहिए, ताकि बीमारी हमसे दूर ही रहे।  हमें यह याद रखना चाहिए कि बीमारी की वजह से हमारे कई दिन बर्बाद हो सकते है, क्योंकि इस दौरान हम कोई रचनात्मक या चुनौतीपूर्ण कार्य करने की स्थिति में नही होते है।  बीमारी की वजह से समय की बर्बादी दुःखद है, क्योंकि संतुलन आहार या नियमित व्यायाम द्वारा अधिकांश बीमारियों से बचा जा सकता है।

     अव्यवस्था का एक और रूप है आवश्यकता से अधिक या कम भोजन करना।  अधिक भोजन करने के बाद हम सुस्त पद जाते है, हमारी एकाग्रता और ऊर्जा में कमी आ जाती है, जिस वजह से हमारा काम अच्छी तरह से नही हो पाता है।  दूसरी तरफ, जरुरत से कम भोजन करना भी ठीक नही है, क्योंकि ऐसा करने पर हमें कमज़ोरी या सिरदर्द होने लगता है, हम जल्दी थक जाते है, चिड़चिड़े हो जाते है, और इस वजह से अपने काम को पूरी एकाग्रता या शक्ति से नही कर पाते है।

     अव्यवस्था का एक और रूप है अनावश्यक चर्चा, चाहे वह चर्चा प्रत्यक्ष हो या अप्रत्यक्ष ( जैसे की फोन पर ) ।  फोन पर चर्चा करने से पहले यदि हमारे पास आवश्यक बातों की बिंदुवार योजना हो, तो चर्चा सार्थक होती है।  परन्तु अगर हम फोन पर गैर-जरुरी बाते करते रहे और जरुरी बाते भूल जाए, तो निशचित रूप से यह लापरवाही का सूचक और समय की बर्बादी का उदहारण है।         

          अव्यवस्था का एक और सादा उदाहरण है बिना appointment लिए किसी से मिलने चले जाना।  यदि अपने appointment नही लिया है, तो हो सकता है की आपका समय बर्बाद हो।  यह भी होसकता है कि सामने वाला आपसे मिले ही नही और आपके आने-जाने का पूरा समय बर्बाद हो जाये।

     यह भी ध्यान रखे कि अगर आपकी दिनचर्या व्यवस्थित है तो आपका जीवन भी व्यवस्थित होगा और जब आपका जीवन व्यवस्थित होगा तो आप सहजता से समय का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर पायेंगे।     
    

यदि आपके पास भी Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है - safalbhariudaan@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thank You !
 

0 Comments:

Post a Comment

Sign Up


नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Email SignUp करें

BEST OF SAFALBHARIUDAAN.COM