13 February 2015

कर्म में जुट जाए।


                           समय की रेत पर कदमों के निशान बैठकर नही बनाए जा सकते।
                                                                          - कहावत

     बेहतरीन लक्ष्यों और सर्वश्रेष्ठ योजनाओं के बावजूद आप असफल हो सकते है, बेशर्ते आप उन पर आप अमल न करे।  कर्म ही वह जादुई तत्व है, जो आपको स्थायी सफ़लता दिलाता है।

     हम सब जानते है कि बिना मेहनत किये हम सफ़ल नही  हो सकते, परन्तु आष्चर्यजनक बात यह है कि इसके बावजूद हम मेहनत से जी चुराते है, काम को टालते रहते है, मूड ना होने का बहाना बनाते है, समय या संसाधन की कमी का तर्क देते है यानि ,काम करने के अलावा सब कुछ करते है।  इस संदर्भ में तुलसीदास जी के इस दोहे को याद रखिए, 'सकल पदारथ है जग माहीं।  करमहीन नर पावत नाही।'  यानी इस संसार में सारी चीज़ें हासिल की जा सकती है, लेकिन वे कर्महीन व्यक्ति को नही मिलती है।   

      काम से जी चुराने का मुलभुत कारण यह है कि हम स्वभाव से आलसी होते है और हमारा मन हमें मनोरंजन या आनंद की आकर्षक राह की तरफ़ खींचता है।  हम यह भूल जाते है कि सफ़लता की राह मुश्किलों से भरी होती है, जिस पर चलने का श्रम करने के लिए हमें अपने मन पर काबू पाना होगा, अपनी इच्छा शक्ति को दृढ़ करना होगा और लक्ष्य की तरफ लगातार बढ़ना होगा।  हम यह भी भूल जाते है कि सफल व्यक्ति अपने मूड के दास नही बल्कि उसके स्वामी होते है। 

      इस संबंध में सबसे अच्छी सलाह यह है, 'कोई काम शुरू करते समय अपने मूड से सलाह न ले।'  यानि अपने मूड के हिसाब से नही, बल्कि अपने लक्ष्य और योजना के अनुसार काम करें।  विश्वविख्यात नाटक कार जॉर्ज बनार्ड शॉ का कही बार लिखने का मूड नही होता था।  लेकिन मूड हो या ना हो लेकिन वे लिखते थे, क्योंकि उन्होंने महान साहित्य कार बनने के अपने लक्ष्य को कभी अपनी नज़रों से ओझल नहीं होने दिया।  अपने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने संकल्प किया कि वे हर दिन ५ पेज लिखेंगे, चाहे उनका मूड कैसा भी हो।

     अगर आप भविष्य में सफलता की फ़सल काटना चाहते है, तो आपको उसके लिए बीज आज बोने होंगे।  अगर आप आज बीज नही बोएंगे, तो भविष्य में फ़सल काटने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं ?  पूरी सृष्टि कर्म और फल के सिद्धांत पर चलती है, इसलिए आपको अपने कर्म के अनुपात में ही फल मिलेंगे।

     यदि आप सफलता चाहते है, तो कर्म में जुट जाए और तब तक जुटे रहें, जब तक कि आप सफल न हो जाए।  यदि आप समय का सर्वश्रष्ठ उपयोग करना सीख लेते है, तो आगे चल कर समय आपको वह वस्तु दे देगा, जिसे आप प्रबलता से चाहते है - सम्मान, सफलता, धन, सुख, या फिर जो भी आप चाहते है।


यदि आपके पास भी Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है - safalbhariudaan@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thank You !
 

0 Comments:

Post a Comment

Sign Up


नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Email SignUp करें

BEST OF SAFALBHARIUDAAN.COM