14 February 2015

मनुष्य का भाग्य स्वयं मनुष्य के हाथ में ही होता है।


     एक समय की बात है -
     एक बार एक गुरूजी कक्षा में सभी छात्रों को पढ़ा रहे थे कि मनुष्य का भाग्य स्वयं मनुष्य के हाथ में ही होता है।  आप जैसे सोंच रखेंगे, या फिर जैसे कर्म करेंगे आप वैसे ही बन जाएंगे।  ये life सभी को एक-समान उपलब्धियां (opportunity) देती हैं, लेकिन ये सब आप पर निर्भर करता है कि आप अपने opportunity का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

गुरूजी का मनुष्य का भाग्य बदलने वाला एक उदाहरण -
     गुरूजी ने सभी छात्रों के सामने एक प्रयोग किया।  उन्होंने तीन कटोरे लिए और एक में आलू, दूसरे में अंडा और तीसरे में चाय की पत्ती डाल दी।  अब तीनों कटोरों में पानी डालकर उनको गैस पर उबलने के लिए रख दिया। सभी छात्र ये सब ध्यानपूर्वक देख रहे थे, लेकिन उनकी समझ में कुछ भी नहीं आ रहा था।  २० मिनट के बाद जब तीनों बर्तनो में उबाल आने लगा तो गुरूजी ने सभी कटोरों को नीचे उतार दिया और आलू, अंडा और चाय को बाहर निकाल कर उनके सामने पेश किया।  अब गुरूजी ने सभी छात्रों से तीनों चीजों को गौर से देखने के लिए कहा लेकिन कोई भी छात्र  इस बात को समझ नहीं पा रहे थे।

     अंत में गुरु जी ने ही एक छात्र को बुला कर उसे तीनों चीजों (आलू, अंडा और चाय) को हाथ लगाने के लिए कहा।  जब छात्र ने आलू को हाथ लगाया तो ये महसूस किया कि जो आलू पहले काफ़ी कठोर था, लेकिन अब वह पानी में उबलने के बाद काफ़ी मुलायम हो गया है।  अब अंडे को उठाया तो देखा, जो अंडा पहले बहुत नाज़ुक था अब कठोर हो गया है।  अब चाय के कप को उठाया तो देखा, चाय की पत्ती ने गर्म पानी के साथ मिलकर अपना रंग बदल लिया और अब वह चाय बन चुकी थी।

इसी तरह गुरु जी ने उन सबको समझाया- 
     हम ने तीनों को एक समान पानी में उबाला था लेकिन बाहर आने पर तीनों चीज़ें एक जैसी नहीं मिली।  क्योंकि आलू जो कठोर था वो मुलायम हो गया, अंडा पहले से ज्यादा कठोर हो गया और चाय की पत्ती ने भी अपना रंग बदल दिया, इसी संदर्ब की तरह यही बात मनुष्य पर भी लागू होती है।  एक मनुष्य मुसीबतों में अपना धैर्य खो देता है और वहीं दूसरा बुद्धिमान मनुष्य मुसीबतों का सामना करते हुए अपने लक्ष्य को हासील कर लेता है।

     तो  friends, इसी तरह विधाता भी सभी को समान अवसर (opportunity) और मुसीबतें प्रदान करते हैं, लेकिन ये पूरी तरह हम पर depend करता है कि हम कैसा बनाना चाहते हैं और किस तरह हम अपने जीवन के लक्ष्य को सफ़ल बनाते हैं।

                                                 !!!! ALL THE BEST  !!!!


यदि आपके पास भी Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है - safalbhariudaan@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thank You !
 

0 Comments:

Post a Comment

Sign Up


नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Email SignUp करें

BEST OF SAFALBHARIUDAAN.COM